सीनियर्स (वरिष्ठ) के लिए विदाई पर भाषण – Farewell Speech for Seniors in Hindi

सीनियर्स (वरिष्ठ) के लिए विदाई पर भाषण – Farewell Speech for Seniors in Hindi

सीनियर्स के लिए विदाई पर भाषण - Farewell Speech for Seniors in Hindi

इस पोस्ट में सीनियर्स के लिए विदाई पर भाषण (Farewell Speech for Seniors in Hindi) के बारे में चर्चा करेंगे , हम सबको पता रहता है कि कालेज की जन्दगी सबसे अच्छी होती है जब हम कालेज में पढ़ते है तो हमें बस अपने पढाई पर सबसे जादा फोकस करना पड़ता है ताकि हम अच्छे नंबर से पास हो सके. मैं ये सोचता हु कि कालेज की जन्दगी दोबारा वापस तो नहीं आ सकती पर हम इसे हर वक्त याद करके महसूस कर सकते है. आज हम इस पोस्ट के द्वारा सीनियर्स के लिए विदाई भाषण कैसे दे इनके बारे में चर्चा करेंगे. हमारे द्वारा भाषण को  5 उदाहरण में अलग अलग शब्दों में दर्शाया गया है.

१. उदाहरण: सीनियर्स के लिए विदाई पर भाषण (Long and Short Farewell Speech for Seniors in Hindi)

आदरणीय समाहरो में उपस्थित अध्यापक एयवम अध्यापिका तथा समस्त सीनियर्स एयवम जूनियर भाई बहनों आप सभी का इस समाहरो में अभिनंदन है

आज  हमारे कॉलेज में एक समाहरो का  आयोजन किया जा रहा है ,यह समाहरो हमारे सीनियर्स की इस कॉलेज में विदाई के उपलक्ष में रखा गया है , सांइस साइड के अंतिम सेमस्टर की सीनियर्स की आज विदाई है , इसलिए आज का दिन हम जूनियर्स के लिए दुःख का दिन है , आज के दिन हम अपने कई अनुभवी बड़े भाई बहनों जैसे सीनियर से दूर हो जायेगे ,

हमारे शिक्षको के बाद आप लोग भी हमारे लिए एक शिक्षक के भांति खड़े रहते थे हमे किसे भी विषयों में आने वाली परेशानियों को आप उसे  सुलझाने में हमारी मदद करते थे ,

हम सभी पर आप लोगो का स्नहे तथा अपने भाई बहनों की तरह हमारी मुस्किलो में हमारे साथ रहने तथा हमारा सहयोग करना आपके  आपके इसी प्रेम व्यवहार तथा मित्र जैसे सवभाव के कारण आज यह विदाई समाहरो में आपको विदा करने के ख्याल से हे एक दुःख प्रतीत हो रहा है ,

आप सभी ने हमे हमारे भविष्य के प्रति हमेशा आगे जाने तथा कुछ नया करने की शिख दी जिससे हम अपने  भविष्य को उज्जवल बना सके आपके साथ रह करने हमने कई सारी नयी चीज़े सीखी अपने हमेशा हमे अपने परिवार के जैसे प्यार दिया जैसे परिव्वर के बड़े भाई बहन अपने छोटे भाइयो बहनों को प्यार देते है |

कई सारे शक्षिक स्थानों पर जूनियर्स की साथ रेगिंग जैसी गलत हरकते कर उन्हें यातना दी जाती है उन्हें परेशान किया जाता है , जिसे सीनियर्स का मनोरंजन होता है , जो की कानूनन अपराध भी है |

परन्तु आप सभी ने हम जूनियर्स के साथ कंही कोई इस प्रकार की गलत हरकत नही की बल्कि आपने हमेशा हमारा साथ दिया , इस शिक्षण स्थान में आने के पूर्व हमे भी इन्ही सब का भय था की हम जूनियर्स को भी सीनियर्स की रेगिंग जैसी गलत हरकतों का सिखर होने पड़ेगा , परन्तु हमारे इस शिक्षण संसथान में दाखिला लेने के पहले हे दिन आप सभी का प्रेम व्यवाहर देख कर हमे यह सपष्ट हो गया की आपके साथ हम सभी सुरक्षित रूप से बिना किसे डर के पढ़ सकेगे.

आप सभी ने हमारा बहुत सहयोह भी किया है जो हम कभी नही भल सकते , यहाँ तक हमारे परीक्षा के समय भी अपने हमे कई सारी नयी नयी टिप्स दे तथा हमे  कर परीक्षा में किस प्रकार से प्रश्नों  के उत्तर देने हे इसका भी मार्गदर्शन किया है , आज आपके जाने का दुःख हम सभी को हो रहा है , आपका साथ हमारे लिए अंधरे में जलते हुए दिए जैसे था ,

आप सभी के साथ रहते हुए हमे अपने कभी परिवार की कमी का आभास तक नही हुआ ,आपने हमे हमारे परिवार के बिना रहने की आदत डालने में भी हमारी मदद की हमारे भाई बहन बन कर हमारे हर पहलु को सुना समझा तथा हमे गलत सही का अंतर बताया आपके साथ हमे किसी प्रकार का डर या चिंता नही हुयी , परन्तु अब आपके दूर जाने से यह भय होता है की आपके जाने के बाद हम सभी को इस  प्रकार कौन  समझेगा तथा हमारी मुस्किलो में हमारे साथ कौन  होगा हमे हर छेत्र में आपका सहयोग तथा मार्गदर्शन दे कर हमारा मनोबल आपके दवरा बढाया  जाता था, जिससे हम कुछ नया कर सके आपके जैसे सीनियर्स का साथ हमसे छुटने का दुःख हमे हमेशा रहेगा.

आप हमारे सीनियर हे नही बल्कि इस कॉलेज की शान भी रहे है आपने इस कॉलेज का नाम अपनी शिक्षा और योग्यता से काफी उच्चा किया है , आपके जाने का दुःख सिर्फ हमे हे नही परन्तु हमारे अध्यापको भी उतना ही है जिस प्रकार  हम अपने सीनियर्स को खों रहे हैं उसी प्रकार हमारे शिक्षक को भी इतने होनहार छात्रो को इस कॉलेज से विदा होते  देख उन्हें भी उतना ही  दुःख हो रहा है.

आप सभी ने इस कॉलेज की गरिमा को बनाये  रखा कड़ी से कड़ी मेहनत करके हमेशा अच्छे अंक प्राप्त किये जिससे हमारा कॉलेज का नाम उच्चा हो , अपने इस कॉलेज के साथ साथ अपने शिक्षको की मेहनत को भी साकार  किया तथा उन्हें भी गौरवान्वित  किया जिससे उनकी दी  गयी शिक्षा का मान रहे ,आपके जैसे विध्यार्थी को शिक्षा देने में भी अध्यापको को गर्व होता है जो अपने शिक्षक का मान सम्मान का पूर्ण रूप से ध्यान दे ,और उनकी दी शिक्षा को व्यर्थ न जाने दे आप सभी के दवरा हमारे कॉलेज को काफी मान सम्मान तथा उच्च स्तर प्राप्त हुआ है ,

आप सभी ने हम सभी जूनियर्स को यह सिखाया की हमे हर प्रकार की स्थति में खुद को कैसे ढालना है तथा हमे किस प्रकार हर तरह से सभी चीजो का ज्ञान करवाया , आप सभी ने हमे यह आभास कभी नही  होने दिया की हम आपसे स्तर हम सभी आपके जूनियर है, अपने कभी अपने पद का फायदा नही उठाया.

हमे हमेशा अपने परिवार और मित्र की भांति हमे स्नेह और सम्मान दिया ,न ही हमे समझा बल्कि हमे हर चीज़ में हमारा सहयोग किया फिर वह कोई भी छेत्र हो चाहे शिक्षा सम्बन्धी या खेल कूद सम्बन्धी या फिर किसी प्रकार का प्रोजेक्ट हो अपने हमे सभी चीजो में पूर्ण सहयोग दिया और हमारी मदद की जिससे हमे किसी चीज़ में निराशा न हो और हम हर कार्य में सफलता प्राप्त करे.

अपने हमे हमेशा प्रोत्सहित किया तथा कठिन से कठिन विषयों में भी हमे आशनी से सझाया और कभी भी हमारे हौसले को कम नही होने दिया तथा हमे हमेशा कठिन रस्ते में भी हिम्मत दी  और  हमे हर तरह से आगे बढने के लिए प्रेरित किया आप सभी के साथ हमे कभी भी अपने परिवार की कमी का आभास मही हुआ क्योकि अपने हमे हमारे परिवार की तरह हमारे साथ दिया हमारा धयन दिया जिससे हमे उनसे दूर होने वका दुःख का आभास नही था.

परन्तु आप सभी के जाने से हमे अब इस बात की अनुभूति होने लगी है जिसे हमे यह भय्ब लगा रहता है जैसे हमारा साथ छुट जाने से हमारा बल कम हो जयेगा आप सभी का सयहोग हमारे  लिए हमारे परिवार जैसा था ,हमे जिस वक्त आपकी जरूरत पड़ती थी आप हमारे साथ होने थे , हमारे परीक्षा के दिनों में भी आपने रात रात  भर जग  कर हमे पढाया ,तथा हमे हमारे परीक्षा की तयारिया करवाई जिससे हम अच्छे अंक प्राप्त कर सके.

आपने हमारे साथ काफी मेहनत की बिना किसी स्वार्थ के आपने हमेशा हमारा साथ दिया हमे अच्छी राह  दिखाई  आपके जैसे सीनियर को खोने का तथा आपसे दूर होने का दुःख इतना अधिक है की हम यह भूल हे गये की यहाँ से विदा होने के बाद हे आप आगे उच्चाईयो को छू सकते है जो यहाँ पर रह कर सम्भव नही हो सकता अपने हम सभी को अपने हमेशा अपने परिवार मित्र की तरह समझा और प्यार ममन दिया हमारे अच्छे बुरे हर तरह के वक्त में आपका योगदान रहा हम सभी यह कामना करते है की अप जहा जाये वहा भी आप तरक्की करे जिस तरह अपने इस कॉलेज का नाम उच्चा किया हमेशा से आप इस कॉलेज के अच्छे और होनहार विध्यार्थी रहे उसी तरह से आप जहा जाये.

आपका नाम ऐसे ही उज्जवल हो और ऐसे हे आप अपनी नयी फिल्ड में तरक्की करे आपके सभी सपने साकार हो तथा आपके मार्ग में कभी कोई बाधा न आये आप सभी की का स्थान हमारे दिल में सदा वही रहेगा जो आज है.

आपके प्यार आपके  साथ को हम कभी नही भूल पायेगे जिस प्रकार अपने हर वक्त हमारी सहायता की हमे सही गलत मार्ग की पहचान करवाई  और हर पल हमारे लिए एक अच्छे और सच्चे मित्र की तरह खड़े रहे और हमे हमारे पर्रिवार की भी कमी महसूस न होने दी खुद अपने पेइवार से दूर होते हुए हमे परिवार का प्यार दिया हमारा साथ दिया.

आपके इस व्यवहार के लिए हम सभी हमेशा आपको दिल से याद करते रहगे और कामना करेगे आप सभी का जीवन हमेशा खुशहाल हो अप हमेशा अपने जीवन में तरक्की करे आपके लिए जो हम सभी के दिल में प्रेम है वो हम कभी नही भूल सकते यदि जाने अनजाने में हमसे आप सभी कभी दिल दुखा हो या हमारी कोई बात से आपको तकलीफ हुयी उसके लिए हम सभी आपसे माफ़ी मांगते है और यह उम्मीद भी करते है की आप हमे अपने छोटे भाई बहन समझ कर माफ़ कर देगे विदाई का समय निकट आ गया है.

बातो बातो  में यह वक़्त भी कब  बीत  गया मालूम ही  नही पड़ा ऐसा लगता हा इजैसे हम का लहे मिले हो आप्केक साथ जितने वक़्त हम रहे वह वक़्त इतनी तेज़ रफ्फ्तार  से  बीत  गया पता ही  नही चला यह बात सही है की अच्छे व्यक्तियों के साथ वक़्त का अंदाज़ा कभी नही लगता ठीक उसी प्रकार आप सभी के साथ इतना टाइम ये साल किस प्रकार  हसी खुसी बीत गये यह मालूम नही हुआ अंतिम शब्दों में बस इतना हे कहुगी \ कहुगा की आपका भविष्य उज्जवल हो आप सभी अपने जीवन में तरक्की करे और हमेशा आप हमे लक्ष्य में सफलता प्राप्त करे आपको आपने आने जीवन के लिए हमे सभी की तरफ से ढेर सारी शुभकामनाये देते हुए हम इस विदाई सम्हारो को यही समाप्त करते है

२. उदाहरण: सीनियर्स के लिए विदाई पर भाषण (Farewell Speech for Seniors in Hindi)

आदरणीय अध्यापक एंव अध्यापिकाएं, हमारे सीनियर्स (वरिष्ठ) और मेरे प्यारे साथियों को शुभ संध्या। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि, आज हमारे सीनियर्स का विदाई समारोह है।

सभी जूनियर्स की तरफ से, मैं इस विदाई समारोह में भाषण देना चाहता हूँ। मैं, कम्प्यूटर साइंस के 5 वें समेस्टर का विद्यार्थी, विजय दत्त, अपने प्रिय सीनियर्स के विदाई कार्यक्रम में भाषण देते हुए, खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ।  मैं अपने सभी सीनियर्स को उनके आने वाले उज्ज्वल और बेहतर भविष्य की यात्रा की शुरुआत के लिए शुभकामनाएं देता हूँ।

मेरी यही कामना है कि, आप सभी को शीघ्र ही उज्ज्वल भविष्य की प्राप्ति हो और यह निश्चित है कि, आप सभी को आपके कठिन परिश्रम और उच्च तकनीकी कौशल के कारण जल्द ही सफलता भी मिलेगी। और मिले भी क्यों न, आखिरकार आप सभी भारतीय तकनीकी संस्था, दिल्ली के विद्यार्थी हो, जो अपने तकनीकी परिक्षण के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है।

जिस तरह धरती की गहराई में सोने और हीरे छिपे हुए रहते हैं, ठीक उसी तरह भारतीय तकनीकी संस्था, दिल्ली भी उच्च कौशल, अच्छे कार्यों को करने वाले और तेज दिमाग के छात्र को ढके हुए है।

बुद्धिमत्ता उनके शुद्ध और शान्त मस्तिष्क से प्रदर्शित होती रहती है। कॉलेज में प्रवेश लेने और छात्रावास में रहने के पहले दिन से ही, हमें निरन्तर अपने सीनियर्स से दिशा निर्देश मिलते रहे हैं जो हमारे कॉलेज जीवन का सबसे अमूल्य भाग है।

ये हमारे सीनियर्स ही है, जिन्होंने हमें इस पूरी तरह से अलग वातावरण में रहने में सक्षम बनने में हमारी हर कदम पर मदद की है। जाहिर है, कॉलेज और छात्रावास सभी विद्यार्थियों के लिए नया घर होता है जैसे हम अपने परिवार में केवल अपने परिवार को देखते हैं हालांकि, कॉलेज में हमें बहुत कठिनाईयों, बहुत से दर्दों आदि का सामना करना पड़ता है जो हमें अभिभावकों और परिवार के सदस्यों के बिना रहना सिखाते हैं।

इस तरह के असामान्य वातावरण में, हम अपने सीनियर्स की मदद के कारण ही, हर तरह के वातावरण के अनुकूल होना और खुश रहना सीखते हैं। वो हमारे सीनियर्स ही थे, जिन्होंने हमें यह महसूस कराया कि हम एक स्वतंत्र चिड़िया की तरह है और वो सब कुछ कर सकते हैं, जो हम करना चाहते हैं।

मुझे आज भी, हमारे स्वागत में सीनियर्स के द्वारा आयोजित की गई फ्रेशर पार्टी बहुत अच्छे से याद है, जब हमारे सीनियर्स ने बहुत सी सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन करके हमारा स्वागत किया था। फ्रेशर पार्टी के बाद उन्होंने हमसे अपने मित्र की तरह व्यवहार करना शुरु कर दिया और परिवार को भूलकर पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित करने में बहुत मदद की।

जब भी हमें किसी चीज की आवश्यकता पड़ती, हम तभी उनके कमरे में जाते थे और जिसकी आवश्यकता होती उसे अपने सीनियर्स से तुरंत प्राप्त करते थे। आपने हमारी छात्रावास, कॉलेज परिसर, खेल परिसर, प्रयोगशाला कक्ष और कॉलेज में आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों के आयोजन में हमारी मदद की है।

हमने अपने कॉलेज जीवन में केवल अपने सीनियर्स के कारण बहुत सी चीजों को सीखा है। आपने हमें सिखाया कि कैसे कॉलेज में सभी के साथ अच्छा संबंध बनाए, जिसने हमारे पाठ्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका को निभाया है।

इसने हमारी घर की याद से छुटकारा पाने और कॉलेज के पूरी तरह से नए वातावरण के अनुकूल बनने में मदद की। सीनियर्स के साथ इस मजबूती के बंधन ने हमारे बीच में कॉलेज में जिम्मेदारी की भावना और कौशल को विकसित किया है।

हमारे सीनियर्स वास्तव में प्रोत्साहित, समर्थन, देखभाल और हमारे लिए सदा मैत्रीपूर्ण अभिभावकों की तरह व्यवहार करने वाले हैं। मैं अपने सीनियर्स से फिर से यही कहना चाहता हूँ कि, आपके उज्ज्वल भविष्य के लिए हमारी हार्दिक शुभकामनाएं हमेशा आपके साथ है।

3. उदाहरण: सीनियर्स के लिए विदाई पर भाषण (Farewell Speech for Seniors in Hindi)

सीनियर्स की विदाई के लिए आयोजित इस कार्यक्रम उपस्थित सभी सम्मानीय शिष्टजनों को शुभ संध्या। आज इस अवसर पर, आप सभी की इस खूबसूरत उपस्थिति के लिए धन्यवाद। मैं, आदित्य शर्मा, एम.सी.ए. 5वें सेमस्टर का छात्र हूँ।

मुझे सभी जूनियर्स की ओर से इस कार्यक्रम पर, विदाई भाषण देने के लिए चुना गया है। यह हम सभी जूनियर्स के लिए यह एक दुख का क्षण है कि, हम सभी अब अपने सीनियर्स की छत्र छाया से अलग हो जाएगें, हालांकि हमारे सीनियर्स के लिए बहुत खुशी का भी क्षण है कि, उनकी पढ़ाई पूरी हो जाएगी और वे अपना कैरियर उज्ज्वल और सफल बनाने के लिए आई.टी. कम्पनियों से जुड़ेगें। मैं यहाँ, अपने प्रिय सीनियर्स के विदाई कार्यक्रम पर भाषण देते हुए खुद को बड़ा भाग्यशाली मानता हूँ।

यह मुझे ऐसा महसूस करा रहा है जैसे, हम कल ही अपने सीनियर्स से मिले हों और कितनी जल्दी ये 3 साल का समय खत्म हो गया। अब यह समय अपने सीनियर्स को इस कॉलेज से विदाई देने का है। उन्हें अलविदा कहना बहुत दुख दे रहा है हालांकि ये हमें कहना पड़ेगा क्योंकि यह हमारी जिम्मेदारी है कि, हम उन्हें अच्छे से और खुशी से विदा करें।

मैं खुद को बहुत सौभाग्यशाली मानता हूँ कि, मैं अपने उन सीनियर्स के लिए विदाई भाषण दे रहा हूँ, जिन्होंने मेरी 2 साल तक अभिभावकों की तरह देखभाल की है। हमारे सीनियर्स ही वो व्यक्ति हैं, जिन्होंने हमें इस संघर्षपूर्ण वातावरण में, घर और अपने करीबी और प्रिय व्यक्तियों से दूर कैसे जीते हैं, सिखाया।

हमारे सीनियर्स घर से दूर हमारे सबसे अच्छे अभिभावक बनते हैं। जब भी हम बीमार होते हैं, तो वे हमारे लिए छात्रावास के कमरे में सभी वस्तुओं को उपलब्ध कराते हैं (दवा से लेकर डॉक्टर तक)। वे वास्तव में, घर में हमारे बड़े भाई की तरह होते हैं। कॉलेज परिसर और छात्रावास में उन्हें और उनके कठिन कार्यों को भूलना हमारे लिए आसान नहीं है।

हम सभी आप सब को बहुत याद करेगें और हमेशा आपको अपने दिलों में रखेगें। ऐसा हो कि, हम शायद कभी भविष्य में कॉलेज के बाहर मिले या शायद नहीं भी हालांकि, आपके साथ सभी अच्छी और बुरी यादें हमारे दिलों में रहेंगी।

हमने एक साथ किसी कार्यक्रम के, त्योहार, समारोह आदि के आयोजन पर बहुत आनंद किया है। आपकी दोस्ती हमारे लिए सबसे बड़ा तौहफा है और हमेशा के लिए एक कीमती चीज है। हम में से कोई भी ये नहीं जानता कि, हमारा जीवन हमें कहाँ ले जाएगा हालांकि, कठिन परिश्रम और काम के लिए प्रतिबद्धता हमारे लक्ष्य तक पहुँचने में सक्षम करेगी। मैं आप सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूँ।

४. उदाहरण: सीनियर्स के लिए विदाई पर भाषण (Farewell Speech for Seniors in Hindi)

आदरणीय शिष्टजन, प्राचार्य महोदय, सर, मैडम, सीनियर और मेरे प्यारे साथियों को शुभ संध्या। मैं इस शुभ अवसर पर उपस्थित होने के लिए आप सभी का आभारी हूँ।

मेरी आँखों में आँसू हैं और बहुत दुखी महसूस कर रहा हूँ क्योंकि यह अपने सीनियर्स को विदा कहने का समय हैं। यद्यपि, मैं इस विदाई समारोह में जूनियर्स की ओर से भाषण देने के लिए चुने जाने पर खुद को भाग्यशाली भी मानता हूँ। सभी जूनियर्स की ओर से, मैं साथ बिताए गए खुशियों वाले पलों को भी साझा करना चाहता हूँ।

जब कभी भी, 12 वीं कक्षा के बाद, घर से दूर आई.टी.कॉलेज में प्रवेश लेने का समय आता है, तो सामान्यतः सभी, बहुत सारी चीजों के कारण डरे हुए होते हैं, जैसे; प्रवेश कैसे लेंगे, माता-पिता और भाई-बहनों के बिना छात्रावास में कैसे रहेंगे, अभिभावकों के सहयोग के बिना पढ़ाई कैसे करेंगे आदि।

शायद, शिक्षा प्राप्त करने का रास्ता संघर्षों और कठिन परिश्रम से भरा हुआ है हालांकि, इसका परिणाम बहुत मीठा होता है। मैं अपने सीनियर्स के लिए अपनी भावनाएं व्यक्त करना चाहता हूँ, जो हमें छोड़ कर जा रहे हैं।

हम जब कभी अपने अभिभावकों को याद करके दुखी होते थे तो हमारे सीनियर्स हमेशा कहा करते थे कि कुछ पाने के लिए हमें अपने जीवन में बहुत सी चीजों को खोना भी पड़ता है। वो कहते थे कि, कोई स्वास्थ्य खोता है, कोई धन खोता है और कोई अपना जीवन। ये सब कुछ अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने और उज्ज्वल कैरियर पाने के लिए करते हैं।

हमारे सीनियर्स ने हमें इस बात का अहसास कराया कि, अपने परिवार, समाज और देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को ज्यादा से ज्यादा पूरा करने के लिए हमारी पढ़ाई और ज्ञान की प्राप्ति ही हमारा पहला लक्ष्य है।

उन्होंने हमें बताया कि, हमें कभी भी बुरी स्थितियों में अपने प्रयासों को नहीं छोड़ना चाहिए और हमेशा संघर्ष करना चाहिए। मैं अपने सभी सीनियर्स का, शिक्षण में समय-समय पर उनके सहयोग के लिए बहुत आभारी हूँ। मैं उनके सुखी जीवन और उज्ज्वल कैरियर की कामना करता हूँ।

५ . उदाहरण: सीनियर्स के लिए विदाई पर भाषण (Farewell Speech for Seniors in Hindi)

सभी आदरणीय शिष्टजनों, अध्यापकों, सीनियर्स और मेरे प्यारे सहपाठियों को सुप्रभात। मैं अपने सीनियर्स के विदाई कार्यक्रम के आयोजन पर आप सभी का स्वागत करता हूँ। इस अवसर पर आप सब की बड़ी संख्या में सुखद उपस्थिति के लिए धन्यवाद। मेर प्यारे दोस्तों, आज हम अपने सीनियर्स को विदाई दे रहे हैं। इन्हें विदा करने का समय कितनी जल्दी समीप आ गया।

ऐसा लगता है कि, जैसे हम कल ही मिले थे और इतनी जल्दी बिछड़ रहे हैं। मैं सभी जूनियर्स की तरफ से सीनियर्स को विदाई का भाषण देने के लिए यहाँ उपस्थित हूँ। हम कल से अपने सीनियर्स से हर रोज मिलने में सक्षम नहीं होगें क्योंकि वे हमें छोड़कर जा रहे हैं। यद्यपि, उनकी पढ़ाई पूरी हो गई है और अपने कैरियर के निर्माण के लिए जा रहे हैं। हमें दुखी नहीं होना चाहिए और उन्हें खुशी से विदाई देनी चाहिए।

हम लोग इस कॉलेज में 3 साल से एक साथ हैं, और बहुत से पलों को एक साथ आनंद भी लिया है। हमारे सीनियर्स ही वो व्यक्ति थे, जिन्होंने छात्रावास में हमारे नए होने पर हमारी सभी माँगों को पूरा किया। सभी बुरे और अच्छे पल हमारे मस्तिष्क में कैमरे की तस्वीर की तरह कैद है, जो हमें समय-समय पर याद आते रहते हैं।

हमने अपना बहुत सा समय कॉलेज परिसर में फुटबॉल खेलते हुए, पुस्तकालय में किताबों को पढ़ते हुए और छात्रवास में डांस करते हुए या संगीत सुनते हुए साथ में व्यतीत किया है, जो वास्तव में अविस्मरणीय है।

मैं आज अपने सीनियर्स के साथ छात्रावास में व्यतीत किए गए कुछ विशेष पलों को साझा करना चाहता हूँ। एक बार मैं छात्रावास में घर की याद आने के कारण बहुत दुखी था। मैं किसी से भी बात नहीं करता था और खामोश रहना पसंद करता था।

एक दिन मेरे सीनियर ने बड़ी विनम्रता से इसका कारण पूछा और मैने अपनी समस्या के बारे में सबकुछ बता दिया। तब उन्होंने मुझे जीवन के सदाचार के बारे में सीख दी और मुझे मेरी समाज, परिवार और देश के प्रति सभी जिम्मेदारियाँ बताई। हमारे सीनियर्स हमेशा हमारे सहयोगी और बड़े भाई की तरह रहे। मैं आपको पूरे जीवनभर याद रखूँगा।

मैं हमारे सीनियर्स के सम्मान में आयोजित सभी सांस्कृतिक गतिविधियों को प्रदर्शित करने के लिए अपने सभी साथियों को धन्यवाद कहना चाहता हूँ। मुझे उम्मीद है कि, आपने गाने, डांस और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों का आनंद लिया होगा। मैं अपने सीनियर्स का उनके प्यार, सहयोग, प्रोत्साहन और देखभाल के लिए बहुत आभारी हूँ।

आज हमारे लिए थोड़ा से दुख का क्षण है फिर भी, हमें आप सभी को अलविदा कहना पड़ेगा। मैं आप सभी से प्रार्थना करता हूँ कि, कृपया हमारे सम्पर्क में रहना क्योंकि हम आपकी कीमती सलाह के बिना कुछ नहीं कर सकते। मैं आप सभी को आपके अच्छे भविष्य और शान्तिपूर्ण जीवन की शुभकामनाएं देता हूँ।

उम्मीद करता हु इस पोस्ट में सीनियर्स के लिए विदाई भाषण (Farewell Speech for Seniors in Hindi) आपको पढ़ के अच्छा लगा होगा. जैसा की मैंने आपको सबसे पहली वाली लाइन में लिखा था कि कालेज की जिन्दगी के अलावावा कुछ भी नहीं है. इसलिए जिन्दगी को खुल के जियो, ये जिन्दगी दोबारा वापस नहीं आएगी. अगर आपको हमरे लिखे हुए पोस्ट अच्छे लगते है तो आप अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते है. हमरे आर्टिकल (पोस्ट) को पढ़े के लिए धन्यवाद!

1. Examples: Farewell Speech for Seniors in English

We all know that college life is the best when we study in college, then we just have to focus more on our studies so that we can pass with good numbers. I think that the life of the college may not come back again but we can feel it by remembering it all the time. Today we will discuss about how to give a farewell speech to seniors through this post. Speech is shown by us in different words in ४ example.

Good evening to our esteemed teachers and teachers, our seniors (senior) and my dear colleagues. As you all know, today is the farewell ceremony of our seniors.

On behalf of all juniors, I would like to give a speech at this farewell ceremony. I, Vijay Dutt, a student of 5th semester of Computer Science, while giving a speech at the farewell program of my dear seniors, I feel proud. I wish all my seniors the beginning of their bright and better future.

I wish that all of you will have a bright future soon and it is certain that you all will get success soon due to your hard work and high technical skills. And why not meet, after all, all of you are students of Indian Technical Institute, Delhi, which is famous all over India for its technical testing.

Just as gold and diamonds are hidden in the depths of the earth, similarly the Indian Technical Institute, Delhi is also covering students of high skills, good works and sharp minds.

Intelligence is displayed through his pure and peaceful mind. Right from the first day of admission to the college and staying in the hostel, we have been continuously getting directions from our seniors which is the most invaluable part of our college life.

It is our seniors who have helped us every step of the way to be able to live in this completely different environment. Obviously, college and hostel is the new home for all the students like we only see our family in our family. However, in college we have to face a lot of hardships, a lot of pains etc. that we have from parents and family members We teach without living.

In such an unusual environment, we learn to adapt to every kind of environment and be happy only because of the help of our seniors. He was our seniors who made us feel that we are like an independent bird and can do everything we want to do.

I still remember very well the fresher party organized by the Seniors at our reception, when our Seniors welcomed us by organizing a lot of cultural activities. After the fresher party, he started treating us like his friend and helped the family to forget and focus on studies.

Whenever we needed anything, we used to go to their room and get it from our seniors immediately. You have helped us in organizing our hostel, college campus, sports complex, laboratory hall and all the events to be held in the college.

We have learned many things in our college life only because of our seniors. You taught us how to have a good relationship with everyone in college, which has played an important role in our curriculum.

It helped relieve our home memories and adapt to the completely new environment of college. This strong bond with seniors has developed a sense of responsibility and skill in the college among us.

Our seniors are truly encouraged, supported, cared for and treated like friendly parents to us forever. I want to say this again to my seniors, our heartfelt wishes are always with you for your bright future.

2. Examples: Farewell Speech for Seniors in English

Organized to bid farewell to seniors, good evening to all the dignitaries present. Today, on this occasion, thank you all for this beautiful presence. I, Aditya Sharma, MCA I am a student of 5th semester.

I have been chosen by all juniors to deliver a farewell speech on this program. It is a sad moment for all of us juniors that we will all be separated from the shadow of our seniors, although it is also a very happy moment for our seniors, that their studies will be completed and they will brighten their career. And to make it successful Will be associated with companies. Here, while giving a speech on the farewell program of my dear seniors, I consider myself very fortunate.

It makes me feel as if we have met our seniors tomorrow and how soon this 3 year time is over. Now it is time to bid farewell to this seniors from this college. Saying goodbye to them is hurting us a lot though we have to say this because it is our responsibility to send them off well and happily.

I consider myself very fortunate that I am giving a farewell speech to my seniors who have cared for me for 2 years as parents. Our seniors are the ones who taught us how to live in this struggling environment, at home and away from our near and dear ones.

Our seniors become our best guardians away from home. Whenever we are sick, they provide all the things for us in the hostel room (from medicine to the doctor). They are, in fact, like our elder brothers at home. It is not easy for us to forget them and their difficult tasks in the college campus and hostel.

We will all miss you all and will always keep you in our hearts. May it be, we may never meet outside the college in future or maybe not. However, all the good and bad memories will remain with you in our hearts.

We have had a lot of fun on organizing an event, festival, ceremony etc. together. Your friendship is our greatest gift and forever a precious thing. None of us knows where our lives will take us, however, hard work and commitment to work will enable us to reach our goals. I wish you all a bright future.

3. Examples: Farewell Speech for Seniors in English

Respected courtesy, Principal Sir, Sir, Madam, Sr. and my dear colleagues, good evening. I am grateful to all of you for being present on this auspicious occasion.

I have tears in my eyes and am feeling very sad because it is time to say goodbye to my seniors. However, I also consider myself fortunate to have been chosen to deliver a speech on behalf of juniors at this farewell ceremony. On behalf of all juniors, I also want to share the moments of happiness spent together.

Whenever, after 12th standard, it is time to take admission in IT college away from home, everyone is usually scared because of a lot of things, such as; How to get admission, how to stay in hostel without parents and siblings, how to study without the support of parents etc.

Perhaps, the path to education is full of struggles and hard work. However, the result is very sweet. I want to express my feelings for our seniors, who are leaving us.

Whenever we were sad to remember our parents, our seniors always said that we have to lose many things in our life to get something. He used to say that, one loses health, some loses wealth and some loses their life. They do everything to achieve success in their life and have a bright career.

Our seniors made us realize that to achieve the maximum of our responsibilities towards our family, society and country, our first goal is to achieve our education and knowledge.

He told us that, we should never give up our efforts in bad situations and always struggle. I am very grateful to all my seniors for their support in teaching from time to time. I wish him a happy life and a bright career.

4. Examples: Farewell Speech for Seniors in English

Good morning to all esteemed ladies, teachers, seniors and my dear classmates. I welcome you all for organizing the farewell program of my seniors. Thank you for the pleasant presence of all of you on this occasion. Dear friends, today we are bidding farewell to our seniors. How soon the time to send them off came near.

It seems like, we met yesterday and are getting separated so soon. I am here to give a farewell speech to seniors on behalf of all juniors. We will not be able to meet our seniors everyday since tomorrow because they are leaving us. However, he has completed his studies and is going to build his career. We should not be sad and bid them farewell happily.

We have been together in this college for 3 years, and have also enjoyed many moments together. Our seniors were the ones who fulfilled all our demands when we were new to the hostel. All the bad and good moments are captured in our brain like the pictures of the camera, which we keep remembering from time to time.

We have spent a lot of our time together playing football in the college campus, reading books in the library and dancing in the hostel or listening to music, which is truly unforgettable.

Today I want to share with my seniors some special moments spent in the hostel. Once I was very sad due to the memory of home in the hostel. I did not talk to anyone and preferred to remain silent.

One day my senior politely asked the reason for this and I told him everything about my problem. Then he taught me about the ethics of life and told me all the responsibilities towards my society, family and country. Our seniors were always like our colleagues and elder brothers. I will remember you all my life.

I would like to thank all my colleagues for showcasing all the cultural activities organized in honor of our seniors. I hope you have enjoyed the songs, dance and other cultural activities. I am very grateful to my seniors for their love, support, encouragement and care.

Today is a moment of sadness for us, nevertheless, we have to say goodbye to all of you. I pray to all of you, please keep in touch with us because we cannot do anything without your valuable advice. I wish you all a very good future and a peaceful life.

I hope you have enjoyed reading Farewell Speech for Seniors in English in this post. As I wrote to you in the first line, there is nothing but the life of the college. So live life openly, this life will not come back again. If you like the posts we wrote, then you can share them with your friends. Thanks for reading our article (post)!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *